Ind vs SA 2nd Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से मात देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीछे छूटा ऑस्ट्रेलिया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट एक पारी और 137 रनों से जीत लिया है. इस जीत के साथ विराट कोहली और कंपनी ने घर पर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. भारत ने इस जीत के साथ घरेलू मैदान पर लगातार 11वीं सीरीज जीत ली है. इसी के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 10 होम सीरीज जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

इससे पहले टीम इंडिया सीरीज जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया के बराबर थी जहां ऑस्ट्रेलिया टीम को नेतृत्व करने वाले स्टीव वॉ और मार्क टेलर ने ये कारनामा अपनी टीम के लिे साल 1994 और साल 2000 के बीच किया था. इसके बाद टीम की कमान रिकी पॉन्टिंग को दी गई थी जहां साल 2008 तक टीम ने घर पर लगातार 10 होम सीरीज जीती थी.

इससे पहले टीम इंडिया अपने घरेलू जमीन पर इंग्लैंड के साथ सीरीज हारी थी. ये दौरा साल 2012-13 सीजन का था. जीत की शुरूआत वेस्टइंडीज दौरे से हुई थी जब सचिन का वो आखिरी मैच था.

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे सत्र में कुल तीन विकेट गंवाए. विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. छठे विकेटे के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावुमा और सेनुरान मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई. बावुमा (38) के आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा. मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए.

इससे पहले, भारत ने मेहमान टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया और शनिवार को मेजबान टीम को दमदार शुरुआत दिलाई.

सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल स्कोर पर थेयुनिस डे ब्रयून (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा. मार्कराम को ईशांत शर्मा और डे ब्रयून को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई.

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई. डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया. ऐसे कर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अफ्रीका को मात्र 189 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया और एक पारी और 137 रनों से ये मैच और सीरीज अपने नाम कर ली.

MUKESH KUMAR LAHARE

मुकेश कुमार लहरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: