छत्तीसगढ़

अचानकमार टाइगर रिजर्व में लकड़ी की अवैध कटाई, पांच ग्रामीणों के घरों पर वन विभाग ने मारा छापा तो अफसरों को मिला..

रायपुर, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के निर्देशानुसार वन विभाग द्वारा वनों की सुरक्षा तथा संवर्धन के लिए पूरी सजगता से कार्य किए जा रहे है। साथ ही वर्तमान में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रभाव के कारण उसके सुरक्षा के लिए भी वन विभाग द्वारा आवश्यक उपाय तथा शासन के दिशा-निर्देशों का भली-भांति पालन किया जा रहा है।
इस तारतम्य में आज 21 मई 2020 सुबह 10 बजे वन मंडल मुंगेली, मरवाही तथा बिलासपुर और अचानकमार टाईगर रिजर्व लोरमी तथा मुंगेली पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में ग्रामीणों की मांग एवं मुखबिर की सूचना पर बिलासपुर जिले के ग्राम बांधा में पांच ग्रामीणों के घरों में तलाशी ली गई। इस दौरान वन विभाग द्वारा ग्राम बांधा में लाखों रूपए की अवैध बहुमूल्य इमारती लकड़ी एवं लकड़ी चीरने तथा काटने की मशीन का जप्ती की कार्रवाई की गई।
वन विभाग को ग्राम बांधा में ग्रामवासियों द्वारा अवैध वनोपज का संग्रहण कर फर्नीचर निर्माण बिक्री की शिकायत प्राप्त हुई, जिस पर वन विभाग द्वारा तत्काल संज्ञान लेते हुए आज संयुक्त रूप से छापामारी की कार्यवाही की गई। आज की इस कार्यवाही में श्री खम्हन सोनवानी उर्फ मेकी सरपंच बांधा के घर से एक नग गेज मशीन, एक ड्रिल मशीन, एक नग कटर मशीन, एक नग ग्राइंडर मशीन एवं लकड़ी 15 नग चिरान, 1 नग लट्ठा प्राप्त हुआ। इसके साथ-साथ नारद यादव उप सरपंच के घर से भी 25 नग चिरान 0.250 घनमीटर लकड़ी बरामद हुई। ज्ञान सिंह सोनवानी के घर से 1.31 घ.मी.के कीमती इमारती लकड़ी की जप्ती की कार्रवाई की गई। कोमल सिंह राठौर पिता मनीराम राठौर के घर से 2 नग तखत, 1 नग टी टेबल एवं 26 नग चिरान कि जप्ती की कार्यवाही की गई। इसी तरह अमर दास उर्फ चाबी बंजारे के घर से हल्दू प्रजाति के 58 नग चिरान एवं 5 नग लट्ठा तथा 65 नग बल्ली बरामद किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button