Typhoon Hagibis in Japan: जापान में तूफान के बीच टोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका

टोक्यो: जापान में के ज्यादातर हिस्सों में आया तूफान ‘हेजिबीस’ कहर बनकर टूटा है. तूफान और बारिश से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है, 100 से ज्यादा घायल हैं और कम से कम 17 लोग लापता हैं. करीब एक लाख 70 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. सरकार ने तेजी से राहत बचाव कार्य चलाने के आदेश दिये हैं. तूफान के बीच टोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार शाम को 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका भी महसूस किया गया. इससे लोगों में और दहशत आई.

तूफान के आने से पहले ही इसके प्रभाव के चलते तेज बारिश हुई. रग्बी विश्व कप के दो मैचों को भी रद्द कर दिया गया है. तूफान की वजह से जापानी ग्रैंड प्रिक्स में देरी हुई और टोक्यो क्षेत्र में सभी उड़ानें रोक दी गयीं और रेल यातायात पर भी असर पड़ा. हालांकि टोक्यो में अब रेल यातायात सामान्य है.

जापान मौसम विज्ञान विभाग (जेएमए) ने बताया कि तूफान ने स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे से पहले मुख्य होंशू द्वीप पर दस्तक दी. इसके बाद यह टोक्यो से दक्षिण पश्चिम एक प्रायद्वीप इजू की ओर मुड़ गया. तूफान समुद्र तट पर पहुंचने से पहले यह 216 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा है.

जेएमए के अधिकारी यासुशी काजीवारा ने पत्रकारों को बताया, ‘‘शहर में भीषण भारी बारिश हो रही है इसी कारण शहरों और गांवों के लिये आपात चेतावनी जारी की गयी है.’’

MUKESH KUMAR LAHARE

मुकेश कुमार लहरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: