फर्जी दावे और ऑफर्स के जरिए धोखाधड़ी

मुंबई: अगर आप रिलायंस जियो के ग्राहक हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. रिलायंस जियो के ग्राहकों के पास इन दिनों कंपनी के नाम से फर्जी दावे और ऑफर्स वाले मैसेज आ रहे. इन ऑफर्स में जियो की तरफ से 25 जीबी डेटा फ्री और लॉटरी लगने जैसे दावे किए जा रहे हैं. हालांकि कंपनी ने अपने ग्राहकों को इन फर्जी मैसेज से होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

मैसेज में क्या लिखा है?

धोखाधड़ी करने वाले लोग रिलायंस जियो के ग्राहकों के पास एक टेक्सट मैसेज भेज रहे हैं. इस मैसेज में लिखा है, ‘’गुड न्यूज, जियो 6 महीने तक रोजाना फ्री 25 जीबी डेटा दे रहा है. एप डाउनलोड करें और ऑफर ऐक्टिवेट करने के लिए रजिस्टर करें.’’

इन फर्जी मैसेज में एक यूआरएल भी दिया गया है. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर्स के मोबाइल में म़ॉय प्राइम के नाम से एक एप डाउनलोड हो जाती है. लोगों से अपील है कि वह ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. इससे आपके पर्सनल डेटा को नुकसान पहुंच सकता है. ये वायरस भी हो सकता है.

देखने में बिल्कुल असली लगती हैं ये एप्स

साइबर सिक्योरिटी का कहना है कि ऐसी 152 एप्स हैं, जो लोगों को फ्री डेटा देने का दावा करती है. ये एप्स देखने में बिल्कुल असली लगती हैं. ये एप्स रिलायंस जियो का लोगों भी इस्तेमाल करती हैं.

इतना ही नहीं धोखाधड़ी करने वाले लोग सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर भी लोगों से ठगी कर रहे हैं. लोगों के पास मैसेज जा रहे है कि आपने केबीसी और जियो की तरफ से आयोजित लॉटरी जीती है.

जियो ऑफर से जुड़ी सभी जानकारियां Jio.com पर उपलब्ध

इस दावों पर कंपनी का कहना है, ‘’जियो के नाम का इस्तेमाल करके ग्राहकों से ठगी की जा रही है. जियो ऐसे मेसेज नहीं भेजता. जियो ऑफर से जुड़ी सभी जानकारियां आपके मॉय जियो एप और जियो डॉट कॉम पर उपलब्ध हैं.’’

MUKESH KUMAR LAHARE

मुकेश कुमार लहरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: