अन्य राज्यों कीदेश विदेश कीन्यूज़

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,पीएम मोदी ने दिया निरोग रहने का मंत्र

देश और दुनिया में फैले कोरोना संक्रमण के बीच आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, हालांकि इस बार योग दिवस सड़कों और पार्कों में न मनाकर डिजिटल मीडिया के मंचों पर मनाया जा रहा है।
आज इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपना संदेश दिया। छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि योग कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न कई चुनौतियों का बहुआयामी समाधान मुहैया कराता है।

पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार यह दिवस अपने घरों में ही मनाएं। पीएम मोदी ने कहा कि ये समय दूरी बनाए रखने का है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग दूरी को खत्म करता है? योग चीजों को जोड़ता या एकसाथ लाता है। उन्होंने कहा कि योग मन और शरीर के बीच की दूरी को समाप्त करता है, जो कई समस्याओं की जड़ है।

उन्होंने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से भावनात्मक शक्ति और सहानुभूति मिलती है। हम यह समझने लगते हैं कि अन्य लोग भी हमारे जैसे ही संघर्ष से गुजर रहे होंगे, इसलिए हम जरूरत में किसी के लिए कंधा बन जाते हैं।
पीएम मोदी ने इस वर्ष का विषय ‘घर पर योग’ और ‘परिवार के साथ योग’ होने का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे घर के अंदर ही मनाया जाना चाहिए।

इस बीच आयुष मंत्रालय ने कहा है वह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके तहत प्रधानमंत्री का संदेश 21 जून को सुबह 6.30 बजे टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा। इस साल योग दिवस विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों के माध्यम से मनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button