अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

‘रोका-छेका ‘ की हुई शुरूआत तरडा गौठान पहुंचे कलेक्टर भीम सिंह

रायगढ़। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने पुसौर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत तरडा में बनाये गये गौठान का निरीक्षण कर पशुओं के लिये की गई व्यवस्थाओं तथा महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाये स्टॉलों का निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने गौठान में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर गांव में उपलब्ध पशुओं की संख्या उनका टीकाकरण तथा पशुओं के उपचार के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार की गई साडिय़ां, पापड़, आचार, बड़ी, साबुन तथा वाशिंग पावडर, झाडू एवं थैले, सजावटी सामान, मॉस्क का अवलोकन कर महिलाओं को प्राप्त होने वाली आमदनी के बारे में पूछा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि महिला स्व-सहायता केन्द्र की महिलाओं द्वारा किये जा रहे उत्पादों और उनके परिश्रम पूर्ण कार्यो पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को इन उत्पादों के मार्केटिंग तथा बिक्री के लिए जिला मुख्यालय रायगढ़ तथा संबंधित विकास खण्डों में स्थान चिन्हित कर दुकानें खोलने के निर्देश दिये जिससे इन महिला समूहों के आय में पर्याप्त वृद्धि हो तथा महिलायें आत्मनिर्भर बने।
कलेक्टर श्री सिंह ने पूरे परिसर में किये गये वृक्षारोपण की सराहना करते हुये कहा कि इसी प्रकार वृक्षारोपण प्रत्येक गौठान में किया जाना चाहिये। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान परिसर में एकत्रित ग्रामीणजनों और महिला समूह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा पूरे राज्य में रोका-छेका का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य किसानों की फसलों को सुरक्षित करना है। आज इस रोका-छेका प्रारंभ होने का दिन है अब गांव के सभी पशुओं को यहां अनिवार्यत: रखना होगा। इससे गांव के किसानों की फसलें सुरक्षित रहेगी और पशुओं की भी देखरेख अच्छे से होगी तथा पशु स्वस्थ रहेंगे और उन्हें हरा-चारा तथा सूखा चारा आसानी से उपलब्ध होगा। गांवों में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी। इससे महिलाओं तथा बच्चों में कुपोषण दूर होगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने चारागाह के लिए आरक्षित 6 एकड़ भूमि में से एक एकड़ में सब्जी उगाने और 5 एकड़ में पशुओं के लिए हरा चारा लगाये जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने गौठानों तथा बाडिय़ों के लिए आबंटित भूमि में कराये जाने वाले मिट्टी के कार्यों जैसे समतलीकरण तालाब और डबरी का निर्माण, पहले से बनाये गये तालाबों का गहरीकरण इत्यादि के कार्य अधिक से अधिक संख्या में रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुसार राज्य के किसानों तथा ग्रामीणों के हित के लिए राज्य शासन द्वारा विभिन्न प्रकार की योजना धरातल पर लायी जा रही है अत: इन योजनाओं का लाभ समय पर राज्य के किसानों और ग्रामीणों को मिलना चाहिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के किसानों को समय से गुणवत्तापूर्ण बीज तथा खाद प्रदान करें। जिससे किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो। गौठान में आयोजित कार्यक्रम में  कलेक्टर श्री भीम सिंह ने महिला स्व-सहायता समूह को उड़द और मंूग बीज का वितरण तथा महिला स्व-सहायता समूह को आइस बाक्स का वितरण किया।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने ग्रामीणजनों को धान के स्थान पर अन्य फसल चना, मूंग, मूंगफली, गेहू इत्यादि की दलहन और तिलहन फसल लगाये जाने का सुझाव दिया और किसानों को सर्दी के दिनों में भी रबी की फसल लगाने को कहा। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि केन्द्र और राज्य शासन द्वारा किसानों के लाभ हेतु प्रदाय की जाने वाली सहायता राशि जिले के सभी किसानों को प्राप्त हो यह सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, रायगढ़ एसडीएम श्री युगल किशोर उर्वशा तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button