बड़े रामपुर क्षेत्र से हटाया गया बेजा कब्जा, पुलिस व प्रशासन के संयुक्त प्रयास से हुई बेदखली की कार्रवाई

रायगढ़। रायगढ़ निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बड़े रामपुर क्षेत्र में आज जिला प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने पर सरकारी जमीन पर काबिज अवैध कब्जे पर बुलडोजऱ चलाकर बेदखली की कार्यवाही की गई हैं।
काफी लंबे समय से बड़े रामपुर क्षेत्र में स्थित सरकारी व नजूल भूमि पर तथाकथित भूमाफियाओं द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे की खबर स्थानीय मीडिया में आ रही थी जिसकी कुछेक जि़मेदार नागरिकों के द्वारा बकायदा जिला प्रशासन से लिखित में शिकायत भी की गई थी। जिस जिला प्रशासन ने जाँच उपरांत बेदखली की कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया गया था।

इसी कड़ी आज सुबह से ही जिला व निगम प्रशासन की एक टीम पुलिस बल के साथ बड़े रामपुर क्षेत्र पहुँची। जिसमें एसडीएम रायगढ़ के दिशा निर्देश पर बेदखली की कार्यवाही करने पहुँची टीम ने ,जिसमें मुय रूप से निगम आयुक्त, निगम नजूल अधिकारी, नायाब तहसीलदार सहित कोतवाली पुलिस टीम के अधिकारियों ने पहले बकायदा अवैध रूप से सरकारी भूमि पर काबिज को स्वस्फूर्त प्रशासन को सहयोग करने की अपील की गई और बाद में शांतिपूर्ण तरीके से सरकारी भूमि पर काबिज अवैध कब्जे को हटाया गया।

मामले का दु:खद पक्ष यह भी ….
हालाकिं इस पूरी कार्यवाही का एक दुखद पक्ष यह भी है कि इस प्रशासनिक कार्यवाही का शिकार ज़्यादातर कमजोर तबके से जुड़े लोग हुए हैं जबकि इन गरीब व जरूरतमंद लोगों की रोजी-रोटी व आवास की मजबूरी का फायदा उठाकर उन्हें अवैध रूप से सरकारी व नजूल भूमि बेच कर लाखों रुपए कमाने वाले तथाकथित भूमाफिया एक बार फिर प्रशासनिक कार्यवाही से बचने में सफल हो गए है। बहरहाल आज की इस बोल्ड प्रशासनिक कार्यवाही से इस बात की उमीद मजबूत हो गई है कि अब जल्द ही जिला प्रशासन ऐसे तमाम भूमाफियाओं पर भी लगाम कसने में कामयाब होगी। दरअसल ऐसे मामलों में पुलिस व प्रशासन को बेदखल किए गए गरीब झोपड़ीदारों से बकायदा बयान दर्ज कर संबंधित भू-माफियाओं के ऊपर भी अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की जरूरत है, तभी ऐसे रसूखदार भू-माफियाओं पर लगाम कसी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: