जाने कौन सा एप डाउनलोड करने से एक क्लिक में घर बैठे बिजली सुविधाओं का ले लाभ

रायपुर। विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली संबंधी समस्याओं से अब शीघ्र ही निजात मिल सकेगी और उन्हें बार-बार कार्यालय में चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। उपभोक्ता अब घर बैठे ही बिजली विभाग के बिलों संबंधी काम निपटा सकेंगे दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार के बिजली विभाग ने स्मार्ट बिजली एप तैयार किया है। उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए मोबाइल एप जारी कर दिया गया। इसमें उपभोक्ताओं के बिलों की फुल डिटेल मिल सकेगी, साथ ही अन्य विभिन्न प्रकार के कनेक्शन, समस्याओं के समाधान और आवेदन करने में आसानी होगी। उपभोक्ता अपने मोबाइल में डाउनलोड करके बिजली विभाग से संबंधित काम आसानी से पूरे कर सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं को इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। घर की बिजली बंद होने, ट्रांसफार्मर खराब होने, लो-वोल्टेज, मीटर में आग लगने समेत बिजली से संबंधित अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए अब बिजली ऑफिस में फोन लगाने नहीं पड़ेंगे। मोर बिजली एप से ही बिजली उपभोक्ताओं के समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जाएगा। इसके अलावा अधिक बिल की शिकायतों समेत अन्य समस्याओं को लेकर भी इस एप पर शिकायत की जा सकेगी। खास बात ये है कि आपके मीटर के संबंध व बीते 6 महीने के बिजली खपत की पूरी जानकारी उपभोक्ता को एक क्लिक पर अपने मोबाइल में ही मिल जाएगी। इस एप से जिले के कनिष्ठ यंत्री व सहायक यंत्री जुड़े हुए हैं, जो उपभोक्ताओं के ऑनलाइन शिकायतों का निराकरण करेंगे। इसकी मॉनिटरिंग भी प्रदेश स्तर पर की जाएगी। इसका उद्देश्य बिजली से संबंधित शिकायतों को पारदर्शी बनाना है।
ये सारी सुविधाएं एप में रहेंगी मौजूद: एप के माध्यम से बिजली संबंधी सारे काम घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकेंगे। उपभोक्ता घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से पिछले 6 महीने के बिजली बिल का विवरण, खपत पैटर्न, बिल पेमेंट, बिल भुगतान का विवरण, बिजली सप्लाई शिकायत व बिजली बिल हाफ योजना में प्राप्त छूट की जानकारी पा सकते है। एप की खास बात यह है कि इसमें केवल एक मोबाइल नंबर के माध्यम से एक से अधिक बीपी नंबरों को जोड़ा व हटाया जा सकता है और उन बीपी नंबरों की समस्त जानकारियां मोबाइल फोन पर देखी जा सकती है। इसके अलावा फीडबैक देने की सुविधा, संपर्क साधने कस्टमर केयर नंबर भी उपलब्ध है।
प्ले स्टोर से करें डाउनलोड: मोर बिजली एप एंड्रायड मोबाइल में काम करेगा। यह प्ले स्टोर में सीएसपीडीसीएल मोर बिजली नाम से उपलब्ध है। 10 अंकों का बीपी नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद एप का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हर मोबाइल धारक एप को समझ सकें और इसका उपयोग कर सकें, इस लिहाज से एप को आसान बनाया गया है। बिजली कंपनी के सभी कर्मचारी भी एप डाउनलोड करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: