मुख्यमंत्री ने जशपुर जिले को दी उद्यानिकी महाविद्यालय की सौगात, प्रत्येक व्यक्ति की उन्नति और भलाई सरकार की प्राथमिकता 

तीन

Advertisement
दिवसीय जशपुर महोत्सव में का रंगारंग समापन 

जशपुरनगर । मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने जशपुर जिले उद्यानिकी महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज जिले के कुनकुरी ब्लाॅक मुख्यालय  के  समीपस्थ ग्राम पंचायत सलियाटोली में आयोजित तीन दिवसीय जशपुर महोत्सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता राज्य की प्रत्येक व्यक्ति की उन्नति और भलाई है। उन्होंने जशपुर महोत्सव के सफल आयोजन के लिए सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जशपुर जिला प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण है। यहां के लोग मेहनतकश है। इसके विकास  और यहां के लोगों की तरक्की के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विधायक श्री यू.डी.मिंज द्वारा जशपुर में पर्यटन को लेकर लिखी गई पुस्तक जशपुर टूरिज्म का विमोचन भी किया।

Advertisement

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आगे कहा कि जशपुर जिले में कटहल, स्ट्रोबेरी, काजू, लीची, नाशपत्ती, चाय की खेती हो रही है। इसको बढ़ावा देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री नं जशपुर जिले में उद्यानिकी फसलों की ख्ेाती की अपार संभावना को देखते हुए जिले में उद्यानिकी महाविद्यालय खोले जाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाने की दिशा में भी काम करने की बात कही। जिले में कृषि रोजगार, उद्यानिकी, एडवेंचर स्पोर्टस, ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कुनकुरी विधायक श्री यू.डी.मिंज के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस दिशा में काम करने की जरूरत है ताकि यहां के विकास को एक नई दिशा और युवाओं के रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस मौके पर कहा कि किसानों का धान 2500 रुपए क्विंटल में खरीदने का वादा वायदा हर हाल में पूरा किया जाएगा। चाहे कितने भी अड़चने आएं हम इससे पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने किसानों से कहा कि आपकी उपज का पैसा आपको मिलना चाहिए। आप सब अपनी ऋण पुस्तिका किसी भी बिचैलिए और व्यापारी को न दें। जशपुर जिले में सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्होंने शिखरपुर जलाशय और ढोढ़ापानी जलाशय, के काम को भी आगे बढ़ाने की बात कही।

कार्यक्रम को कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चैबे ने संबोधित करते हुए कहा कि जशपुर महोत्सव ने यहां की विकास की संभावनाओं का द्वार खोल दिया है। जशपुर जिला भी अन्य जिलों के साथ तरक्की की राह चलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ग्रामीणों और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है। 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदी और किसानों की ऋण माफी का उल्लेख करते हुए श्री चैबे ने कहा कि गरीब, ग्रामीणों और किसानों को मदद करने का हौसला, हमारे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल में है। उन्होंने जशपुर जिले के प्राकृतिक सौन्दर्य को देखते हुए यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात कही। कार्यक्रम को विधायक श्री यू.डी.मिंज, रामपुकार सिंह, विनय भगत, बृहस्पति सिंह ने भी संबोधित करते हुए जशपुर जिले के विकास के लिए मुख्यमंत्री से सहयोग का आग्रह किया। श्री सरजियस मिंज ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

इससे पूर्व श्री मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चैबे ने जशपुर महोत्सव में शासन की विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की उपलब्धियों क प्रदर्शन के लगाए गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर जशपुर नगरपालिका अध्यक्ष श्री हीरू राम निकुंज, माध्यमिक शिक्षा मंण्डल के सदस्य श्री पवन अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: