नगर सहित अंचल का न्युनतम तापमान 4 डिग्री पर, दिन में भी ले रहे लोग अलाव का सहारा

नगर

Advertisement
पंचायत द्वारा नहीं की गई अलाव की व्यवस्था, ठिठुर रहे है लोग

Advertisement

बलौदाबाजार,
फागुुलाल रात्रे, लवन

नगर सहित पूरे क्षेत्र में इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। बादलों के छट जाने से जहंा सुबह से ही धूप खिल रही है। वही गुनगुनी धूप का आनंद लेने लोग दोपहर तक घरों एवं दुकानों के बाहर बैठ रहे है। इसके अलावा जगह-जगह लोग शुबह-शांम अलाव जलाकर ताप रहे है।
शांम होते ही लोग अपने साधनों से अलाव जलाकर रात तक उसके आसपास जले रहते है। शीतलहर के कारण पूरे दिन गर्म कपड़े पहनना लोगों की मजबूरी बन गया है। वही शाल, स्वेटर, जैकेट, मफलर के बिना घर से बाहर निकलने की कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। सुबह से ही धूप का अलग नजारा होता है जिसमें लोग घंटो घर के बाहर बैठे नजर आ रहे है।

नगर में दुकानदार भी दुकानों के बाहर कुर्सियां लगाकर बैठ रहे है। शांम होते ही दुकानों के सामने भी कुछ जगहों पर अलाव आदि जलाकर सर्दी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार शीतलहर ने जमकर कहर बरीपाया है, भारी बारिश के बाद अब सर्दी भी उतनी ही पड़ रही है जिससे लोगों को सर्दी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। शीतलहर के कारण सुबह लोगों का दैनिक कामकाज जहां विलंब से प्रारंभ हो रहे हे। वही शांम से ही लोग घरों में दुबक रहे है। इधर नगर में दुकानें भी 10 बजे के बाद ही खुल रही है तथा शांम 7.30 तक दुकाने बंद नजर आ रही है वही रात 8.30 बजे तक सड़के सुनी नजहर आ रही है।

शीतलहर की वजह से ही ग्रामीण अंचल के लोग नगर की ओर कम आना-जाना कर रहे है जिसका असर व्यापार पर भी पड़ रहा है। सर्दी बढ़ने के साथ ही कपड़ा दुकानों में गर्म कपड़ों की बिक्री भी बढ़ गई है। सर्दी का प्रकोप अधिक होने से ग्रामीण अंचालों से लोग आकर कंबल, साल की खरीद रहे है। दुकानदारों ने बताया कि इस वर्ष भारी वर्षा होने से अंदाजा लगाया जा रहा था कि सर्दी भी खासी पड़ेगी और फिलफाल सर्दी अपने चरम पर है। शीतलहर होने से कंबल व गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ी है।

रविवार को होने वाले लवन के साप्ताहिक बाजार में साल, श्वेटर, कंबल का बाजार देखने को मिला। पिछले चार दिनों से दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, तथा रात का न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक दर्ज किया गया। पिछले चार दिनों से अधिक ठंड बढ़ने के बावजूद भी नगर पंचायत द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई। लोगों को सर्दी से राहत मिल सके इसके लिए नगर पंचायत द्वारा अलाव की कोई व्यवस्था फिलहाल अभी तक नहीं की गई है। रात का तापमान 4 डिग्री से कम होने की वजह से कहीं-कहीं पर बर्फ की चादर देखने को मिल रही है। सुबह 9 बजे सर्दी ने लोगों को ठिठुरने पर मजबुर कर दिया है। इसके चलते लोगों का दैनिक कार्य प्रभावित हो रहा है। लोग चैबीसों घण्टे श्वेटर पहने हुए नजर आ रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: